jankari 

Elon Musk Facts in hindi|एलोन मस्क से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

आज हर कोई elon  musk के बारे में जानना चाहता हे। ऐसे को देकते हुई हम आपके लिए एलोन मस्क से जुड़े कुछ रोचक तथ्य /Elon Musk Facts in हिंदी लेकर आये हे।

एलोन मस्क कौन है

एलोन मस्क दक्षिण अफ्रीका में जन्मे अमेरिकी औद्योगिक इंजीनियर, उद्यमी हैं, जिन्होंने पेपाल की सह-स्थापना की और एयरोस्पेस परिवहन सेवा कंपनी स्पेसएक्स की स्थापना की।  वह एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शुरुआती निवेशकों में से एक हैं, और अब फर्म के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं।  70.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मस्क दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में 7वें स्थान पर इनका नाम भी है।

Personal  facts  /एलोन मस्क की जिंदगी से जुडी कुछ रोचक तथ्य

  • जन्म की तारीख : 28 जून 1971
  • जन्म का स्थान : प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका
  • पूरा नाम: एलोन रीव मस्क
  • पिता का नाम : एरोल मस्क, इंजीनियर
  • माता का नाम : मेई (हल्डमैन) मस्क, पोषण विशेषज्ञ और मॉडल
  • विवाह : तालुला रिले (2013-2016, दूसरी बार तलाकशुदा), (2010-2012, पहली बार तलाकशुदा);  जस्टिन (विल्सन) मस्क (2000-2008, तलाकशुदा)
  • बच्चे : जस्टिन मस्क के साथ: नेवादा, 10 सप्ताह में मृत्यु हो गई;  जुड़वाँ ग्रिफिन और जेवियर;  ट्रिपल डेमियन, सैक्सन और काई;  ग्रिम्स के साथ: X A-Xii
  • शिक्षा: किंग्स्टन, ओंटारियो, कनाडा में क्वीन्स यूनिवर्सिटी में भाग लिया, 1990-1992;  पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय, बी.एस.  अर्थशास्त्र में और बी.ए.  भौतिकी में, 1995;  1995 में संक्षेप में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया

Elon Musk Fast Facts in hindi/एलोन मस्क से जुडी कुछ रोचक तथ्य

  • अंतरिक्ष कंपनी, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (स्पेसएक्स) के सीईओ और प्रमुख डिजाइनर।
  • इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर टेस्ला मोटर्स के सीईओ और प्रोडक्ट आर्किटेक्ट।
  • मस्क फाउंडेशन के अध्यक्ष, अक्षय ऊर्जा, मानव अंतरिक्ष अन्वेषण और बाल रोग पर अनुसंधान का समर्थन करने वाला एक संगठन।
  • 12 साल की उम्र में, “ब्लास्टर” नामक एक वीडियो गेम के लिए अपना कोड एक कंप्यूटर पत्रिका को $500 में बेच दिया।

Timeline/समय

1995 – मस्क ने ऑनलाइन सिटी गाइड विकसित करने वाली कंपनी Zip2 Corp. की सह-स्थापना की।

1999 – ज़िप2 को कॉम्पैक को 307 मिलियन डॉलर में बेचता है।

मार्च 1999 – एक ऑनलाइन बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी X.com की सह-स्थापना की।

मार्च 2000 – X.com का कॉन्फिनिटी में विलय हो गया और 2001 में इसका नाम बदलकर PayPal कर दिया गया।

जून 2002 – मस्क ने स्पेसएक्स की स्थापना की, लागत कम करने और अंतरिक्ष यात्रा की पहुंच बढ़ाने के इरादे से।

अक्टूबर 2002 – $1.5 बिलियन के सौदे में eBay द्वारा PayPal का अधिग्रहण किया गया।  मस्क की जेब से 165 मिलियन डॉलर।

फरवरी 2004 – मस्क बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में टेस्ला में शामिल हुए और निवेश फंडिंग के शुरुआती दौर की देखरेख करते हैं।

अक्टूबर 2008 – टेस्ला के सीईओ और उत्पाद वास्तुकार बने।

8 दिसंबर, 2010 – स्पेसएक्स द्वारा विकसित एक मानव रहित यान ड्रैगन, प्रशांत महासागर में गिर गया।  ड्रैगन एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी द्वारा पृथ्वी की परिक्रमा करने और वापस लौटने वाला पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान है।

25 मई, 2012 – ड्रैगन ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से जुड़ने वाले पहले निजी कैप्सूल के रूप में इतिहास रचा।

31 मई, 2012 – आईएसएस को भोजन, कपड़े, कंप्यूटर उपकरण और विज्ञान के प्रयोगों के लिए आपूर्ति सहित 1,000 पाउंड से अधिक कार्गो वितरित करने के बाद, ड्रैगन बाजा, कैलिफ़ोर्निया से लगभग 560 मील दूर गिर गया।  मस्क ने उड़ान को “ग्रैंड स्लैम” घोषित किया।  यह निजी स्वामित्व वाले अंतरिक्ष यान द्वारा पूरा किया गया पहला वाणिज्यिक मिशन है।

नवंबर 2013 – फॉर्च्यून का वर्ष का व्यवसायी चुना गया।

11 दिसंबर, 2015 – ओपनएआई नामक एक गैर-लाभकारी कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान केंद्र को निधि देने में मदद करने की योजना की घोषणा करता है।

8 अप्रैल, 2016 – पहली बार, स्पेसएक्स ने अपने फाल्कन 9 रॉकेट को ड्रोन जहाज पर उतारा।

30 मार्च, 2017 – स्पेसएक्स ने एक इस्तेमाल किया हुआ रॉकेट लॉन्च किया।  स्पेसफ्लाइट के इतिहास में यह पहली बार है कि एक ही रॉकेट का इस्तेमाल दो अलग-अलग मिशनों पर कक्षा में किया गया है।

1 जून, 2017 – राष्ट्रपति द्वारा ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते से संयुक्त राज्य अमेरिका को बाहर निकालने की घोषणा के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की व्यावसायिक सलाहकार परिषदों में से दो को छोड़ दिया।  मस्क ने ट्वीट किया, “राष्ट्रपति परिषदों को छोड़ रहा हूं। जलवायु परिवर्तन वास्तविक है। पेरिस छोड़ना अमेरिका या दुनिया के लिए अच्छा नहीं है।”

7 जून, 2017 – टेस्ला को पहली बार देश की सबसे बड़ी कंपनियों की फॉर्च्यून 500 सूची में शामिल किया गया है, जो 383 वें नंबर पर है। सूची में कंपनियों को राजस्व के आधार पर रैंक किया गया है, और टेस्ला ने 2016 में $7 बिलियन की कमाई की।

6 फरवरी, 2018 – स्पेसएक्स ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली ऑपरेशनल रॉकेट फाल्कन हेवी को लॉन्च किया।  रॉकेट एक लाल टेस्ला रोडस्टर को अंतरिक्ष में ले जाता है, जिसमें चालक की सीट पर एक नकली अंतरिक्ष यात्री होता है।

7 अगस्त, 2018 – मस्क ने ट्विटर के माध्यम से घोषणा की कि वह टेस्ला को निजी लेने पर विचार कर रहे हैं।  उनका दावा है कि फंडिंग सुरक्षित कर ली गई है।

10 अगस्त, 2018 – दो शेयरधारकों ने टेस्ला और मस्क पर कंपनी के स्टॉक मूल्य को बढ़ावा देने के लिए कथित रूप से गलत बयान देकर संघीय प्रतिभूति कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया।  7 अगस्त को टेस्ला को निजी तौर पर लेने के लिए फंडिंग हासिल करने के बारे में मस्क के ट्वीट ने टेस्ला के शेयर की कीमत को तुरंत बढ़ा दिया।  लेकिन उसके बाद के दिनों में, ब्लूमबर्ग और वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया करते हुए, प्रतिक्रिया करते हुए, यह अधिकांश लाभ खो चुका है कि संघीय प्रतिभूति और विनिमय आयोग मस्क के दावे की जांच कर रहा है।

24 अगस्त, 2018 – टेस्ला वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में, मस्क ने कहा कि वह निदेशक मंडल से परामर्श करने के बाद कंपनी को सार्वजनिक रखने का इरादा रखते हैं।

6 सितंबर, 2018 – जो रोगन के साथ लाइव पॉडकास्ट साक्षात्कार के दौरान मारिजुआना धूम्रपान करता है और व्हिस्की पीता है।

17 सितंबर, 2018 – जुलाई में थाईलैंड की एक बाढ़ वाली गुफा से 12 लड़कों और उनके फ़ुटबॉल कोच को बचाने में मदद करने वाले कैवर, वर्नोन उन्सवर्थ ने मस्क के खिलाफ कैलिफ़ोर्निया की एक संघीय अदालत में मानहानि का मुकदमा दायर किया।  Unsworth लंदन में एक अलग मुकदमा दायर करेगा।  कस्तूरी ने एक लघु पनडुब्बी का निर्माण करके थाई गुफा बचाव प्रयासों में मदद करने के मस्क के प्रयासों की आलोचना करने के बाद मस्क अनसवर्थ से नाराज हो गए।  मस्क ने ट्विटर पर निराधार दावा किया कि अन्सवर्थ एक “पेडो” या पीडोफाइल था।  मस्क ने अन्य ट्वीट्स को हटाने से पहले अपने दावे पर दुहराया।

18 सितंबर, 2018 – टेस्ला ने पुष्टि की कि न्याय विभाग इस बात की जांच कर रहा है कि क्या मस्क द्वारा अगस्त में कंपनी को निजी लेने के बारे में की गई टिप्पणियां अवैध थीं।

27 सितंबर, 2018 – प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने मस्क पर 7 अगस्त को ट्विटर के माध्यम से टेस्ला निवेशकों को “झूठे और भ्रामक” बयान देने के लिए मुकदमा दायर किया। एसईसी ने मस्क को एक सार्वजनिक कंपनी के अधिकारी या निदेशक के रूप में सेवा करने से रोकने के लिए कहा।

29 सितंबर, 2018 – मस्क इसके ल29 सितंबर, 2018 – मस्क एसईसी के साथ धोखाधड़ी के आरोपों के निपटारे के लिए सहमत हैं।  समझौते की शर्तों के तहत, मस्क टेस्ला के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ देंगे और 20 मिलियन डॉलर का जुर्माना अदा करेंगे।  टेस्ला $20 मिलियन के जुर्माने का भुगतान करने, दो नए स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति करने और मस्क के संचार की निगरानी के लिए एक समिति स्थापित करने के लिए भी सहमत है।

18 दिसंबर, 2018 – अपनी बोरिंग कंपनी की पहली सुरंग को प्रदर्शित करता है, जिसे ट्रैफिक जाम वाली सड़कों पर वैकल्पिक मार्ग प्रदान करने के उद्देश्य से भूमिगत परिवहन में एक प्रयोग के रूप में बनाया गया है।

25 फरवरी, 2019 – मस्क द्वारा 2019 में टेस्ला द्वारा उत्पादित कारों की संख्या के बारे में ट्वीट करने के बाद, एसईसी ने एक संघीय न्यायाधीश से समझौते की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए उसे अदालत की अवमानना ​​​​में रखने के लिए कहा।  समझौता मस्क को पूर्व-अनुमोदन के बिना सोशल मीडिया पर कंपनी की जानकारी पोस्ट करने से रोकता है।

7 मार्च, 2019 – ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि मस्क के रक्षा सुरक्षा विभाग की मंजूरी की समीक्षा की जा रही है।  सितंबर 2018 में एक लाइव पॉडकास्ट साक्षात्कार के दौरान मारिजुआना धूम्रपान करने के बाद उन्होंने अपना आवेदन फिर से जमा कर दिया।

26 अप्रैल, 2019 – मस्क ने एसईसी के साथ 2018 के ट्वीट से जुड़े मामले को सुलझाने के लिए टेस्ला को 420 डॉलर प्रति शेयर पर निजी तौर पर लेने के बारे में समझौता किया।  समझौते के अनुसार, मस्क किसी अनुभवी सिक्योरिटीज अटॉर्नी से पूर्व-अनुमोदन प्राप्त किए बिना कुछ विषयों के बारे में ट्वीट नहीं कर सकता है।

28 सितंबर, 2019 – मस्क ने मंगल ग्रह को उपनिवेश बनाने की अपनी योजना के केंद्र में स्टारशिप, रॉकेट और अंतरिक्ष यान के प्रोटोटाइप का खुलासा किया।  अगले चरणों के बारे में एक घंटे की लंबी प्रस्तुति के दौरान, उनका कहना है कि पहले यात्री स्टारशिप पर सवार हो सकते हैं और एक साल के भीतर कक्षा की यात्रा कर सकते हैं।

6 दिसंबर, 2019 – चार दिवसीय परीक्षण के बाद, एक जूरी को यह तय करने में एक घंटे से भी कम समय लगता है कि मस्क ने अनसवर्थ को बदनाम नहीं किया था, जब उन्होंने ब्रिटिश कैवर को “पेडो मैन” कहते हुए एक ट्वीट भेजा था।

23 मार्च, 2020 – कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने घोषणा की कि मस्क ने 1,000 वेंटिलेटर हासिल कर लिए हैं और उन्हें कैलिफोर्निया के अस्पतालों में कोरोनावायरस से संक्रमित रोगियों का इलाज करने में मदद करने के लिए वितरित किया जाएगा।  हफ्तों बाद, न्यूजॉम के आपातकालीन सेवाओं के कार्यालय ने सीएनएन को बताया कि राज्यपाल का कार्यालय हर दिन राज्य के अस्पतालों से बात कर रहा था और आज तक “किसी भी अस्पताल प्रणाली के बारे में नहीं सुना था जिसे टेस्ला या मस्क से सीधे वेंटिलेटर प्राप्त हुआ हो।”  ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, मस्क ने न्यूज़ॉम से “कृपया इस समझ को ठीक करने” के लिए कहा और अस्पतालों की एक आंशिक सूची शामिल की, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें वेंटिलेटर भेजा गया था।

29 अप्रैल, 2020 – महीनों तक कोरोनावायरस के बारे में ट्वीट करने के बाद, मस्क ने घर पर रहने के आदेश को कोरोनावायरस महामारी “फासीवादी” को धीमा करने के लिए कहा और उनकी तुलना “लोगों को उनके घरों में जबरन कैद करने” से की।

4 मई, 2020 – मस्क ने गायक ग्रिम्स के साथ अपने बेटे, एक्स ए -12 मस्क के जन्म की घोषणा की।

9 मई, 2020 – टेस्ला ने अल्मेडा काउंटी, कैलिफ़ोर्निया के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जब स्थानीय अधिकारियों ने कंपनी को अपने फ़्रेमोंट कारखाने को फिर से खोलने से मना कर दिया।  सोशल मीडिया के माध्यम से, मस्क ने टेस्ला के मुख्यालय को कैलिफ़ोर्निया से बाहर ऐसे राज्य में स्थानांतरित करने की धमकी दी, जहां आश्रय-स्थल नियम कम प्रतिबंधात्मक हैं।

24 मई, 2020 – ग्रिम्स ने घोषणा की कि उसने और मस्क ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में अपने बेटे का नाम बदलकर X A-Xii कर दिया है।

30 मई, 2020 – स्पेसएक्स और नासा ने फाल्कन 9 लॉन्च किया, जो 2011 के बाद से अमेरिकी धरती से पहला प्रक्षेपण है।

30 मई, 2020 – स्पेसएक्स और नासा ने फाल्कन 9 लॉन्च किया, जो 2011 के बाद से अमेरिकी धरती से पहला प्रक्षेपण है।

28 अगस्त, 2020 – मस्क ने सुअर परीक्षण विषय में मस्तिष्क के लिए एक प्रत्यारोपण योग्य चिप के प्रोटोटाइप का खुलासा किया।  उनकी कंपनी, न्यूरालिंक का इम्प्लांट वायरलेस रूप से एक छोटे, कान के पीछे के रिसीवर से जुड़ जाएगा जो कंप्यूटर के साथ संचार कर सकता है।

11 जनवरी, 2021 – YouTube वीडियो में, यह घोषणा की गई है कि मस्क ने ऑनलाइन शिक्षण संगठन खान अकादमी को $ 5 मिलियन का दान दिया है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है पूरी जानकारी | What is cryptocurrency in hindi

FAQ

टेस्ला कंपनी का फाउंडर कोन है
टेस्ला कंपनी का फाउंडर/संस्थापक elon musk,मार्टिन एबरहार्ड, जे.बी स्ट्रॉबेल , मार्क तारपेनिंग ,इयान राइट है।
एलोन मस्क के पास कितने पैसे है
एलोन मस्क के पास 297 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। अगर इन्हें हम इंडियन रुपये में देखे तो 2225124 करोड़ रुपये एलोन मस्क के पास है।
टेस्ला का फैसला कब होगा
एलोन मस्क कौन से देश का है
Elon musk दक्षिण अफ्रीका में जन्मे अमेरिकी औद्योगिक इंजीनियर, उद्यमी हैं।
एलोन मस्क के कितने बच्चे हैं
Elone musk के 7 बच्चे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button