product

खत्म होने वाला है कोयला ओर ईंधन क्या होगा अब देखे पूरी रिपोर्ट।

क्या आप भी बिजली कट की समस्या से जूझ रहे हैं?  क्या आप जानते हैं कि 2052 के अंत तक पूरी दुनिया में कच्चा तेल नहीं होगा, 2060 तक कोई प्राकृतिक गैस नहीं होगी और 2090 तक इस दुनिया में कोई कोयला नहीं बचेगा। हम बिजली के मुख्य स्रोतों से बाहर हो जाएंगे।
भारत एक बड़े कोयला संकट का सामना कर रहा है जिसके कारण भारत के कई हिस्सों में बिजली की कमी है।  लेकिन क्या होगा अगर सभी जीवाश्म ईंधन और कोयला खत्म हो जाएं ??  यह दुनिया को कैसे प्रभावित करेगा?  तो आज हम सब कुछ जानने जा रहे हैं कि अगर  पूरी तरह से कोयले खत्म हो जाएगा तो तो क्या होगा।
आपको तो पता ही होगा कि भारत में कई कोयले से बिजली बनाने वाले प्लांट बंद होने की कगार पर है। जिसकी वजह से पूरे इंडिया की बिजली जा सकती है क्या होगा अगर सारा कोयला खत्म हो गया तो ओर एक दिन ये खत्म हो ही जायेगा ओर इसी वजह से हमारे दुनिया भर के साइंटिस्ट एनर्जी के नए सोर्स ला रहे है पर वो अभी तक लेकिन अभी तक वो परफेक्ट सलूशन हमारे पास नही है पर अगर ये खत्म हो गया तो आप क्या करेंगे क्या हम इस सिचुएशन से निपटने के लिए तैयार है आपको क्या लगता है  ओर साथ ही अगर डीज़ल पेट्रोल और अन्य कई ईंधन भी जल्द खत्म हो सकते है।
अगर बड़े स्टर पर देखा जाए तो सबसे बेसिक प्रॉब्लम है वो ईंधन खत्म होने से होंगे। वो भी कुछ इस तरह के

ईंधन ओर कोयला खत्म होने से हमे क्या समस्या होगी

इलेक्ट्रिसिटी-इलेक्ट्रिसिटी की प्रॉब्लम तो हम अभी से ही देख रहे है क्योकि जैसा कि हमने कहा कि यह 70% इलेक्ट्रिसिटी तो बस कोयले पर ही डिपेंडेड है तो आप समझ ही गए होंगे इससे हमें कितनी समस्या होने वाली है।
आज के समय मे ज्यादातर ग्लोबल ट्रांसपोर्टेशन बड़े-बड़े पानी के जहाज ओर हवाई जहाज से ही होता है तो अगर ईंधन खत्म तो ट्रांसपोर्टेशन खत्म ओर इस ट्रांसपोर्टेशन से दुनिया भर के फ़ूड आइटम कपड़े आदि ट्रांसफर होते है।तो अब आप ही सोचो कि ये नुकसान कितना बड़ा होगा।
ईंधन की वजह  से पूरी दुनिया चलती है तो अगर यह खत्म हो गया तो पूरी दुनिया रुक जाएगी तो आपको क्या लगता है इलेक्ट्रिक कार और ग्रीन एनर्जी हमारा फ्यूचर है।
आज इंडिया की 70% एनर्जी कोल से चलती है अगर यह खत्म हो गया तो तो 70% इंडिया अंधेरे में चला जायेगा  ओर बाकी 30% एनर्जी सोर्सेस पर इसका दबाव आ जायेगा
आने वाले समय मे ईंधन खत्म हो जाएगा तो इसका सीधा असर वाहन बनाने वाली पर आ जायेगा लेकिन वेसे यह एक अच्छी बात यह है कि सारी वाहन निर्माता कंपनी अब इलेक्ट्रिक कार

अगर ऐसी समस्या होती है तो हम क्या करंगे।

इन सभी समस्याओं से बचने के अब हमे हमारी आदतो को बदलना होगा जैसे कि सोलर कुकर जैसे साधनो से खाना पकाने की आदत डालनी होगी , जल्द से जल्द हमे इलेक्ट्रिक कार और अन्य बिजली से या सौर ऊर्जा से चलने वाले वाहन बनाने होंगे और पानी की भी अधिक से अधिक बचत करनी होगी क्योकि बिजली बनाने के लिए भी पानी का उपयोग किया जाता है।
दोस्तो अगर इन सभी समस्याओ से बचने के लिए आपके पास भी अगर कोई तरीका है तो उसे हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर कर।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button