Career

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें? Government Job Ki Tayyari Kaise Karein

आज के समय में भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं लेकिन उन्हें हकीकत में पता ही नहीं होता कि सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करनी चाहिए, जिस कारण उनका चयन सरकारी नौकरी में नहीं हो पाता है ।

आने के कारण हम आपको यह बताएंगे कि सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी कैसे की जाती है और किन-किन विषय को अधिक महत्व दें , परीक्षा से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें इस आलेख को अंत तक पढ़ना होगा। 

हमने परीक्षा की तैयारी के  कुछ बिंदु दर्शाए हैं।

(१) विभाग का चुनाव –

सर्वप्रथम आपको यह निश्चित करना होगा कि आप किस विभाग में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, उसके बाद आपको उस विभाग से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त करें।

जैसे कि अगर आप शिक्षा के विभाग में नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आप उसमें किस विषय किस विषय के लिए तैयारी करना चाहते हैं और किस श्रेणी में प्राप्त करना चाहते हैं जैसे टीजीटी पीजीटी एलटी ग्रेड अध्यापक उपयुक्त श्रेणी हाई स्कूल इंटरमीडिएट विद्यालयों के अध्यापक  से संबंधित होती है। आप विश्वविद्यालय से संबंधित तैयारी करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको विभाग और विषय का चुनाव करना आवश्यक है।

 (२) परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझें-

जिस भी विभाग के लिए तैयारी कर रहे हैं उसके पाठ्यक्रम को अच्छे से समझें और तभी उसके लिए पढ़ाई शुरू करें ।पढ़ाई शुरू करने से पहले सभी विषयों का पाठ्यक्रम समय अनुसार  निर्धारित करें कि आप सभी विषय पर ध्यान दे सके और उसकी तैयारी अच्छे से कर पाए।  

(३) कमजोर विषय पर विशेष ध्यान दें- 

आप जिस विषय मैं भी अपने आप को कमजोर समझ रहे हैं उस विषय को विशेष समय दें ताकि उस विषय के सभी बिंदुओं को अच्छे से जान सके जैसे कि हिंदी और संस्कृत ऐसे विषय हैं जिन्हें समझने के लिए परीक्षार्थियों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है हिंदी विषय के लिए आप पहले यह सुनिश्चित करें कि आप साहित्य हिंदी पढ़ रहे हैं या सामान्य हिंदी इसी तरह संस्कृत विषय में भी आपको सभी मूलभूत तत्वों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है जैसे: क्या है हलंत क्या है उनका कहां और किस प्रकार से प्रयोग किया जाता है कवि और लेखकों की रचनाएं उनकी जन्म मृत्यु अवधि लेखों की समय अवधि आदि.

(४) नोट्स तैयार करें –

आपको तैयारी करते समय हमेशा कुछ प्रमुख नोट्स बनाने चाहिए, ताकि परीक्षा से पूर्व कम समय में हम संपूर्ण विषय की प्रमुख टिप्पणियों को अच्छे से देख सके । क्योंकि आपने देखा होगा सभी सरकारी नौकरी या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले सभी केंद्रों पर भी, नोट्स बनवा कर ही छात्रों की तैयारियां करवाई जाती हैं ।नोट्स बनाते समय आप अपने ऐसे

 बिंदुओं को लिखें मैं मुख्यत है तारीख सन समय लेखक की विशेष व्याख्यान या कथन सूत्र परिभाषाएं के आधार पर विशेष लघु टिप्पणियां बनाई जाती हैं।

(5) पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें –

आप जिस भी सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं उसके लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को हल करें ताकि इससे आपको यह पता चल सके कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न आते हैं और साथ ही साथ आपको यह भी पता लग जाएगा कि प्रश्न पत्रों को किस प्रकार से दीया जाता है। इस प्रकार बकरे को हल करने से आपको समय दी में ही अपना प्रश्न पत्र पूर्ण करने का अभ्यास बना रहेगा ताकि आप जब अपनी परीक्षा दे रहे होंगे तब आपका प्रश्नपत्र समय पर पूरा हो सकेगा आजकल इस प्रकार के पिछले कई वर्षों के प्रश्न पत्रों के नमूने विषय विशेषज्ञों के द्वारा तैयार प्रश्न आपको सरलता से ऑनलाइन मिल जाते हैं जिससे आपका पैसा और समय दोनों की ही बचत होती है और और इसके कारण आप अपने अभ्यास करने में अधिक समय दे पाएंगे।

(६) सरकारी नौकरी कर रहे लोगों की सलाह लें –

सरकारी विभाग में नौकरी करने के इच्छुक हैं सर्वप्रथम आप उस विभाग में कार्यरत व्यक्तियों से मिलकर बातें करें और उस विभाग से संबंधित जानकारी प्राप्त करें जैसे कि कार्यकाल समय अवधि पदोन्नति तबादला स्थल आए आदि और अन्य मिलने वाली सुविधाओं जो सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं उपयुक्त जानकारी आपको अपने विभाग चयन और कार्यस्थल चयन में काफी उपयोगी साबित होगी ।इससे पश्चात आप निश्चित होकर एकाग्र मन से अपनी तैयारी उस विभाग के लिए कर पाएंगे।

सरकारी नौकरी के फायदे -सरकारी नौकरी के लिए कई फायदे भी हैं जिसके कारण व्यक्ति इसकी तैयारी करना चाहते हैं और अपना भविष्य बनाना चाहते है।

वायदे इस प्रकार है।

(१) आर्थिक स्थिति मैं सुदृढ़ता –
सरकारी नौकरी में आपको अच्छी तनख्वाह मिलती है साथ ही आपको मुफ्त स्वास्थ्य संबंधी सुविधा यात्रा भत्ता बच्चों की शिक्षा संबंधित सुविधा तथा पेंशन आदि की सुविधाएं दी जाती हैं। 

इससे उसे आर्थिक तंगी नहीं होती समय अनुसार तनख्वाह मिलती रहती है व्यक्तिगत नौकरी की तरह महा में 10 या 15 तारीख का इंतजार नहीं करना पड़ता कार्यकाल पूरा होने पर भी व्यक्ति के पास नौकरी की सुविधाएं बनी रहती हैं जो कि उसे वृद्ध समय में काफी मददगार साबित होती हैं ।

(२) नौकरी की सुरक्षा –

अभी आप सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं तो आपको अपनी नौकरी के लिए मन में एक सुरक्षात्मक भावना रहती है क्योंकि सरकारी संस्थान शीघ्रता से बंद नहीं होते हैं अगर किसी कारणवश ऐसा होता भी है तो भी आपको किसी और संस्थान में स्थानांतरण कर दिया जाता है जैसा कि हाल में ही बैंकों के साथ किया गया था अतः सरकारी क्षेत्र में आपकी नौकरी आपके सेवाकाल पूर्ण होने तक सुरक्षित रहती है।

(३) पारिवारिक सुरक्षा –

सरकारी नौकरी मिलने पर सरकार द्वारा ना केवल कर्मचारी को ही बल्कि उसके परिवार को भी सुरक्षा प्रदान की जाती है पारिवारिक सदस्यों का भविष्य भी सुरक्षित सुरक्षित हो जाता है सेवाकाल के दौरान कर्मचारी सहित उसके परिवार के सदस्य माता-पिता पत्नी बच्चों सभी को आवाज सीधा स्वास्थ्य लाभ प्रदान की जाती है सेवाकाल के दौरान कोई भी अनहोनी होने पर परिवार के सदस्यों के सामने आर्थिक समस्या नहीं आती उसके लिए कर्मचारी की पत्नी या बच्चों में से किसी एक को उसके स्थान पर आश्रित कोटे के द्वारा सेवा प्रदान की जाती है और उसकी सेवा के अनुरूप उसको आए प्रदान की जाती है और कर्मचारी की पत्नी को पेंशन और उपेक्षित आय भी जीवन भर प्रदान की जाती हैं।

(4) पेंशन योजना –

पेंशन योजना सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारी को सेवा उपरांत दी जाने वाली वह सुविधा है जिसमें कर्मचारी को एक मासिक आय प्रदान की जाती है जब वह अपनी सेवा काल में कोई भी सेवा नहीं कर रहे होते तो उन्हें पेंशन योजना से लोगों को निवेश करने और अपनी बचत संचित करने का अवसर मिलता है।

पेंशन  दो प्रकार की होती है।

1 अर्धवार्षिक पेंशन –वह टेंशन जो एक सेवानिवृत्त कर्मचारी को सेवानिवृत्ति की उम्र प्राप्त करने पर प्राप्त होती है।

2. निवृत्ति मान पेंशन -यह पेंशन शासकीय सेवक को सेवानिवृत्ति की उम्र प्राप्त करने से पहले सेवानिवृत्त होने पर प्रदान होती है अर्थात कर्मचारी अपनी स्वेच्छा से सेवानिवृत्त हो जाते हैं तब भी उन्हें पेंशन दी जाती है भारत में विशेष तौर पर यह सैन्य विभाग में यह सुविधा प्रदान की गई है। 

पेंशन गणना

पेंशन=मासिक वेतन (मूल वेतन+महंगाई भत्ता) × 8.३३/१०० 

हाला की पुरानी पेंशन योजना को एक अप्रैल 2004 से बंद कर दिया गया है देश भर में पुरानी पेंशन योजनाओं को लेकर लंबे समय से बहस छिड़ी हुई है पुरानी पेंशन योजना के तहत सेवा निर्मित सरकारी कर्मचारी को साल में दो बार महंगाई राहत (डीआर) मैं संशोधन का लाभ मिलता है।

नई पेंशन योजना –

नई पेंशन योजना (एनपीएस) भारत में सरकारी कर्मचारियों के लिए एक परिभाषित योगदान पेंशन प्रणाली है इस योजना के तहत हर महीने कर्मचारी के वेतन से एक निश्चित राशि काटकर पेंशन खाते में निवेश की जाती है वर्तमान समय में एनपीएस में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा में वृद्धि कर दी गई है अब अब यह आयु सीमा अधिकतम 65 वर्ष निर्धारित कर दी गई है।

निष्कर्ष -उपर्युक्त लेख को पढ़ने और समझने के उपरांत आशा करते हैं आप सभी को सरकारी नौकरी की तैयारी करने में काफी सहायता प्राप्त होगी हमने हमने पूर्णता  प्रयास किया है कि आपको सरकारी नौकरी से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने का  प्रयत्न कर सके ।

ReplyForward

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button