business

गाँव मे मशीनरी बिजनेस / machinery Business in village in hindi

दोस्तो आपको तो पता ही होगा कि गांव के लोग ज्यादातर अपनी जीविका कृषि और मजदूरी करके चलाते है। ओर साथ ही गांव के लोगो की इच्छा रहती है, कि वो कोई गाँव मे मशीनरी बिजनेस ही सुरु कर सके और वो कृषि के साथ ही अपने गांव में चलने वाला बिजनेस के जरिये अच्छा मुनाफा कमा सके। लेकिन देखा गया है कि ज्यादातर  लोगो को यह दिक्कत आती है की उन्हें मसीनरी उद्योग के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है।  लोगो की इसी समस्या को देखते हुए हमारे द्वारा स्माल बिज़नेस मशीन की जानकारी दी गई है। हम आपको यहां कुछ मशीनरी उद्योग की जानकारी देंगे जिन्हें स्टार्ट करके आप अपना बिज़नेस सुरु कर सकते है और आसानी से अच्छा प्रॉफिट कर सकते है।
दोस्तो गांव और खेती से जुड़े ऐसे बहुत सारे बिज़नेस है जो आज कल trend में है । जिनके जरिये आप गाँव में रहकर बिजनेस करके पैसा कमा सकते है। वो भी कम लागत में साथ ही आगे आप यह business करते है तो आप अपने आस पास के लोगो को भी रोजगार दे सकते है। हम आपको जो गाँव में चलने वाला बिजनेस आइडियाज बतायेगे हम आपको जिन बिज़नेस के बारे में बताएंगे आप इनमें से अपना पसंदीदार बिज़नेस सुरु कर सकते है।

गाँव मे मशीनरी बिजनेस  लिस्ट

1 . Papad making business

दोस्तो गाँव में चलने वाला बिजनेस आइडियाज में पापड़ बिज़नेस बहुत बढ़िया बिज़नेस है क्योंकि पापड़ हर खाने थाली की शान होता है। इस बिज़नेस को आप अपने घर से छोटी मशीनरी लेकर आप इस बिज़नेस को छोटे स्तर से आसानी से स्टार्ट कर सकते है। इसे स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ machinery की जरूरत होगी जैसे पापड़ कट करने की मशीन आदि आप कुछ मसलो ओर बेसन के साथ इस गाँव मे मशीनरी बिजनेस को सुरु कर सकते है। उन सबके जरिये आप पापड़ को बना सकते हो आप चाहे तो खुद ब्रांड बनाकर उससे पापड़ बना सकते हो और अछि कमाई शुरू सकते हो।
 दोस्तो इस बिज़नेस को आप दो तरह से कर सकते है
 1 low इन्वेस्टमेंट
 2 high इंवेस्टमें।
1 हाई इन्वेस्टमेंट  में आपको पैसा तो दोस्तो ज्यादा लगाना ही होगा आपको खुद की जगह लेकर इसे सेटअप करना होगा या फिर इसे आप किराये से जगह लेकर भी ये आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा इसमे आपका जगह का पैसा थोड़ा बच जाएगा। लेकिन साथ मे आपको इसमे 2 से 3 लेबर की भी जरूरत पड़ेगी और ज्यादा जगह की भी जरूरत पड़ेगी जिम आप अपना कच्चा माल ओर मशीन का सेटअप कर सके
2 low इन्वेस्टमेंट में दोस्तो आप इसे अपने घर से कर सकते हो और इसमें इस बिज़नेस को आप आपके परिवार मिलकर साथ मे संभाल सकते हो  पर दोस्तो इसमे आप इतना ज्यादा नही कम पाओगे लेकिन आप 1 नंबर वाला हाई इब्वेस्टमेंट वाला बिज़नेस करोगे तो आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है

2 . Soyabean oil business

एक ऐसा बिज़नेस जिसका डिमांड हमेशा बनि रहती हो और आपको जल्दी लखपति बना दे, ऐसा बिज़नेस हर कोई करना चाहता है। ओर आयल मिल का बिज़नेस भी इसी तरह का लघु उद्योग है। दोस्तो तेल का इस्तेमाल लोगो द्वारा खूब किया जाता है, इसीलिए सभी प्रकार के तेलों की डिमांड हमेशा बानी रहती  है। ओर आयल एक महत्वपूर्ण चीज़ है जो भारत के हर घर मे इस्तेमाल होता है।  अगर आप गांव में चलने वाला बिजनेस व्यापार की बात करे तो आप मूंगफली है सरसो है सोयाबीन है जैतून है आदि की आयल मिल शुरू कर सकते है, ओर आप सबसे ज्यादा मुनाफे वाला बिज़नेस सुरु कर सकते है।
आयल मिल बिज़नेस क्या है ?
इस बिज़नेस में दोस्तो Soyabean बीजो को पीसकर उनका तेल निकला जाता है। ओर फिर इस तेल की पैकेजिंग करके इसे बाजार में बेच जाता है।
आयल मिल आप दो प्रकार से खोल सकते है
सिंगल आयल मिल / मल्टी आयल
आयल मिल हर समय चलने वाला बिज़नेस है। लेकिन इसे स्टार्ट करने के लिए आपके पास सही जानकारी होनी चाहिए। गाँव में मशीनरी बिजनेस आयल मिल खोलने के लिए जीन बातो का ध्यान रखना चाहिए हम उनकी बात करेंगे। जैसे कि –
यह बिज़नेस क्या है ?
इसमे कोनसा रो मटेरियल लगेगा ?
आयल मिल बिज़नेस में लगने वाली मशीन ?
बिज़नेस बिज़नेस में यूटिलिटीज ?
आयल मिल बिज़नेस में आयल बनाने की मशीन ?
 बिज़नेस में लाइसेंस लेना होगा ?

3. Paneer making business

दोस्तो पनीर का बिज़नेस करना एक लाभदायक ओर आकर्षक बिज़नेस है पनीर का उत्पादन दुनिया भर में काफी फेल रहा है। साथ ही भारतीय बाजारों में पनीर दो अलग अलग श्रेणियों में बेच जाता है।  एक ताज़ा बिक्री के लिए ओर एक पैक के रूप में, कोई भी व्यक्ति गांव में चलने वाला बिजनेस पनीर बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकता है। पनीर इसलिए भी ज्यादा उपयोग किया जाता है क्योंकि लोग ज्यातर बाहर कहना पसंद करते है इसलिए आज कल हर जगह पनीर उपलब्ध होता है।
कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इसे आसानी से सुरु कर सकते है।
इसको शुरू करने के लिए आपको licence की जरूरत होगी
बिज़नेस को Msme में रजिस्टर करना होगा
प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने की होगी
रो मटेरिअल की जरूरत होगी जैसे दूध
आपको इसे फ्रेश रखने के लिए एक बड़े फ्रिज की जरूरत होगी ।

4. Aluminum foil container making business

आज के समय मे जैसे फ़ूड इंडस्ट्री ग्रो कर रही है। उसी रफ्तार से फ़ूड पैकेजिंग इंडस्ट्री  भी ग्रो कर रही है। इंडिया में प्लास्टिक के बेन होने के बाद एलुमिनियम पैकिंग बॉक्स की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है। एल्युमीनियम पैकेजिंग फ़ूड को बाहरी वातावरण से सुरक्षित रखता है। आज कल इसकी मांग होटलो मिठाई की दुकान रेलवे फ़ूड पैकिंग के साथ अन्य जगहों में काफी बढ़ गई है। और आज के समय मे इस बिज़नेस ने कॉम्पिटिशन बहुत कम है। ऐसे में आप यह गाँव में चलने वाला बिजनेस आइडियाज काफी आसानी से शुरू कर सकते है। अगर आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करना चाहते है तो आपको मशीन की जरूरत होती है जो की semi autometic ओर fully autometic दोनों टाइप मिल जाएगी। ये आपके लिए बहुत अच्छा गाँव में मशीनरी बिजनेस हो सकता हे।
इस बिज़नेस में आपको रो मटेरियल के रूप में अलुमिनियम शीट रोल की जरूरत होगी और जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते है। इसकी कीमत 150 से 200 रुपये प्रति किलो होती है। इस तरह से आप alluminium foil container बिज़नेस शुरू कर सकते है।

5. Peanut butter business 

हमारे दिन की शुरुआत हेल्थी ब्रेकफास्ट के साथ हो इससे ज्यादा बेहतर कुछ नही होता बड़े हो या बच्चे peanut बटर बहुत सौक से कहते है। ऐसे मव ब्रेड के साथ ऐसा बटर मिल जाय जोआपकि सेहत के लिए लाभदायक हो तो कितना अच्छा होगा और पीनट बटर एक ऐसा ही बटर है।
पीनट बटर को मूंगफली से ओर कुछ फ्लेवर मिलाकर बनाया जाता है इसमे प्रोटीन फाइबर पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व सामिल होते है। इस बटर की मांग मारकेट में बहुत ज्यादा है इस बिज़नेस को करके आप काफी अच्छा मुनाफा कमा एक्ट है। आप इसे ऑनलाइन ओर ऑफलाइन दोनों तरीके से बेच सकते है।

6. Nut bolt making business

दोस्तो आज हर जगह devlopment की बाते हो रही है इसी लिए हमारे देश का विकास भी काफी गति से हो रहा है। ओर झा डेवलोपमेन्ट होगा वह नुत बोल्ट की तो आवश्यकता होगी ही क्योकि नुत ओर ओल्ड ही जोड़ने का काम करते है।  नुत ओर बोल्ड हर इंडस्ट्री में में काम आता है। इसलिए इस बैनेस कि मार्किट में काफी डिमांड है। इस गाँव में चलने वाला बिजनेस आइडियाज में कॉम्पिटिशन भी बहुत कम है। इसलिए इस बैनेस से आप अच्छी कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ थोड़ी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी दोस्तो अगर आपके पास फाइनेंस की कमी है तो आप बैंक से लाएं भी ले सकते है। इनके साथ ही आपको एक अच्छे इसमे आपको एक प्रॉपर बिज़नेस प्लान की जरूरत भी होगी।
दोस्तो आज के समय मे लोग जॉब से ज्यादा बिज़नेस करना पसन्द करते है।क्योंकि जॉब में लिमिटेड ऑपरट्यूनिटी होती है और बिज़नेस का सकोप बहुत बड़ा है लेकिन गांव में लोगो को दिकत ये आती है कि उन्हें ये समज में नही आता की सुरुवात किस गांव में चलने वाला बिजनेस से करे ऐसे में हमने जो बिज़नेस बताए है वो आप गांव से भी काफी आसानी से सुरु कर सकते है । ये गाँव मे मशीनरी बिजनेस सुरु कर सकते है ओर काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है।
जो भी बिज़नेस बताये है वो गांव में चलने वाले बिज़नेस आइडियाज है इनहे कोई भी गांव में रहकर बिज़नेस कर सकता हे।

7. kirana shop

किराना स्टोर एक बहुत बढ़िया व्यवसाय है। आप इसे अपने गांव में आसानी से सुरु कर सकते है। गाँव मे मशीनरी बिजनेस सुरु करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि आपका गांव बड़ा होना चाहिए। अगर आपके गांव में कोई किराने की दुकान नही है तो ये ओर भी अच्छा होगा आपके बिज़नेस के लिए आपको दोस्तो दुकान ऐसी जगह सुरु करनी होगी जो गांव के में रास्ते के पास हो या कहि चौराहे पर हो।
अब दोस्तो बात करते है कि आप अपनी दुकान के लिए समान कहा से लाये तो दोस्तो आपको सामान ऐसी जगह से लाना होगा जो आपको wholsale रेट में समान दे सके आप अपने गांव के पास के शहर के किसी बड़ी दुकान से भी kirana shop के समान खरीद कर ला सकते है। आप सुरु में कम समान लेकर सुरु करे और हो सके तो साथ मे आप सब्जियां भी रखे आप इसमे आलू, प्याज,लहसुन जैसी सब्जियां रख सकते है क्योंकि ये जल्दी खराब नही होती है।
दोस्तो जब आपका बिज़नेस अच्छा चल जय यानी कि आपके कस्टमर बढ़ जय तो फिर आप शहर की जिस भी दुकान से सामान लाते है वह से आप पता कर की उस दुकान में हफ्ते में एक बार आगे से wholsale समान की गाड़ी आती है वो कहा से आती है आपको उनसे संपर्क करना होगा और उनसे बात करनी होगी कि आपको भी समान की जरूरत है इससे आपको भी समान wholsale रेट में मिल जाएगा और आपकी कमाई भी बढ़ जाएगी।इसी तरह से आप थोड़ा पैसा लगाकर अपने गांव में kirana shop का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

गाँव मे कोनसा बिज़नेस करे

आप यदि गांव में बिज़नेस करने के वारे में सोच रहे गए तो आप बहुत से ऐसे बिज़नेस है जो आप गांव में रहकर सुरु कर सकते है जैसे-सोयाबीन आयल बिज़नेस,पनीर मेकिंग बिज़नेस,नट बोल्ड मेकिंग बिज़नेस आप छोटे स्तर पर स्टार्ट कर सकते है।

बिज़नेस कैसे शुरू करे

अगर दोस्तो आप भी बिज़नेस करना चाहते है तो आप उस बिज़नेस को छोटे स्तर से शुरू करे।

गाँव मे चलने वाला बिज़नेस

अगर आप ऐसा बिज़नेस करना चाहते है जो आपके गांव में चल सके तो आप आटा चक्की का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button