business

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज/part time business ideas in hindi

आज हम इस पोस्ट में आपको कुछ part time business ideas in hindi(पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज) के बारे में बतायेगे जिन्हे आप अपनी जॉब के साथ सुरु कर सकते हे। और ये बिज़नेस इंडिया में काफी आसानी से कर सकते या ये कहे सकते हे की ये part time business ideas in india हे।
दोस्तो जैसा कि हम सभी को पता है कि महंगाई बहुत बढ़ गई है। और इस महगाई के समय मे हम हमारी जॉब के पैसों से घर चलाने और अन्य दूसरी जिम्मेदारियों को पूरा करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो गया है। हम हमारी इतनी सेलेरी में परिवार की जिम्मेदारियां उठा नही पा रहे है ओर साथ ही हम हमारी जॉब को भी नही छोड़ सकते है। तो ऐसे में दोस्तो आपके लिए एक ही ऑप्शन रह जाता है जो कि नॉकरी के साथ आप कर सकते है। जी हा दोस्तो वो ऑप्शन है पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज जी हां दोस्तो आप ऐसे में साइड बिज़नेस के रूप में इसे अपनी नॉकरी के साथ भी कर सकते है और अच्छी कमाई भी कर सकते है। जिससे आपको नॉकरी भी नही छोड़नी पड़ेगी ओर आप बिज़नेस भी कर सकते है।

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज क्या  है

इसमे दोस्तो कुछ ऐसा होता है कि आप अपनी नॉकरी के साथ साथ ओर कोई छोटा बिज़नेस करके जो आप आमदनी कमाते है जिससे आप अपनी खुद की ओर घर की जरूरत को पूरा करते है और साथ ही अगर आप स्टूडेंट या हाउसवाइफ है और अपने काम के साथ कोई 3 से 4 घंटे देकर कोई बिज़नेस करके पैसा कमाके अपनी आमदनी बढाते है और अपनी छोटी छोटी जरूरतों को पूरा करते है । उसी बिज़नेस को part time business ideas in india कहते है।

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज क्यो करे

  •  इससे आप अपनी आर्थिक स्थति मजबूत बना सकते है।
  •  अगर आपकी नोकरी चली जाय तो आपको पेसो की
  •  दिक्कत नही होती है।
  •  आप धीरे धीरे इस बिज़नेस को बड़े स्तर से भी कर सकते   है।
  •  महिलाये जो घर पर ही रहती है वो अपने काम के साथ बिज़नेस करके अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकती है
  •  अगर आपके पास पहले से ही कोई कला है जैसे कि  डांसिंग सिंगिंग तो ओर भी अच्छा है।
  •  स्टूडेंट अपना छोटी जरूरतों को पूरा कर सकते है।

part time business ideas(पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज)कैसे सुरु करे

अगर दोस्तो आपके पास पहले से ही कोई कला या किसी चीज में रुचि  है जैसे डांसिंग, सिंगिंग या कोई आर्ट आदि तो आप इसे अपने बिज़नेस के रूप में कर सकते है पार्ट टाइम में होने वाले कई ऐसे बिज़नेस है। बहुत से लोग कर के अच्छा पैसा कमा रहे है और आप भी इन बिज़नेस को करे अच्छा पैसा कमा सकते है।

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज जिन्हे आप आसानी से सुरु कर सकते हे –

• blogging

जैसा कि दोस्तो आज के समय मे हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन होता ही है और सब लोग इंटरनेट का उपयोग करते ही है। यदि दोस्तो आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो आपने भी ब्लॉग के बारे में तो सुना ही होगा दोस्तो अब बात करते है। ब्लॉगिंग क्या है, जैसा कि दोस्तो पहले के समय मे लोग नोट्स बनाते थे जैसे कि दोस्तो कोई डॉक्टर है  या फिर कोई राइटर है वो लोग अपने आईडिया या फिर एक्सपेरिएंस को नोटबुक बनाकर लिखते थे लेकिन आज के टाइम में ऐसा नही है जैसे कि इंटरनेट का उपयोग बढ़ रहा है वेसे ही अब आज के समय मे राइटर अपने आइडियाज ओर एक्सपीरियंस को ब्लॉगिंग के जरिये इंटरनेट पर पब्लिश करता है  तो इस प्रक्रिया को ब्लॉग बोला जाता है । इसके लिए दोस्तो आपको किसी प्रकार की कोडिंग की जरूरत भी नही पड़ेगी अब बहुत सारे ऐसा प्लेटफार्म आ गए है जिसके जरिये आप आसानी से आप ब्लॉग लिख कर इंटरनेट पर पब्लिश कर सकते है । इसे आप स्टूडेंट लेवल पर भी सुरु कर सकते हे ये एक पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज फॉर स्टूडेंट हे। 
दोस्तो बात करे ब्लॉगिंग से पैसा कैसे आएगा जैसा कि दोस्तो आप wordpress की मदद से आसानी से ब्लॉग बना सकते है इससे पैसे कैसे आएगा दोस्तो जब आप ब्लॉग लिखेंगे ओर वो ब्लॉग इंटरनेट पर लोगो तक पहुंचना सुरु हो जाएगा और आपके website visiter बढ़ जाएंगे तो आप अपनी वेबसाइट पर google ad लगा सकते है जिससे लोग लोग जब आपकी वेबसाइट पर उस ad पर क्लिक करेंगे तो google आपको उसका पैसा देगा इस तरह से आप इस पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज(part time business ideas in hindi) को कर सकते है।

YouTube se paise

दोस्तो अपने योतुबे का इस्तेमाल तो किया हो होगा जैसे कि दोस्तो हम जब भी योतुबे पर कोई वीडियो देखते है तो अपने देखा होगा कि वीडियो देखते समय वीडियो पर ads आते हुए दिखाई देते है दोस्तो इन्ही ads से वीडियो बनाने वाले लोग कई सारे पैसा कमाते है।। दोस्तो आज के समय मे यूट्यूब का इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है और साथ ही हर कोई यूट्यूब का इस्तेमाल करता है।
दोस्तो आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाकर ओर से यूट्यूब पर अपलोड करके पैसा कमा सकते है। इस काम के लिए आपको योतुबे की थोड़ी बहुत जानकारी के साथ साथ आपको वीडियो की एडिटिंग भी आनी चाहिए ।
अगर दोस्तो आपको किसी चीज में रुचि है तो आप उसके ऊपर वीडियो बनाकर भी पैसा कमा सकते है जैसे कि -ऐसे कई सारी दूसरी चीजे है आप जिनका वीडियो बनाकर अपने yotube चैनल पर दाल सकते है और पैसा कमा सकते है। इसमे दोस्तो ad लगाने के लिए youtube की कुछ सरते है जैसे आपके 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए और 4000 घंटे वाच टाइम भी होना चाहिए।

• Coocking

अगर दोस्तो आपको नए नए खाना खाना और बनाना पसंद है तो आप इनका वीडियो बनाकर यूट्यूब,instragram, फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर सकते है। जिससे आपकी  रुचि ओर भी बढ़ जाएगी और आपका चैनल भी अच्छा और जल्दी ग्रो करेगा।

• dancing

आप यदि अच्छा डांस करना जानते है या फिर आपको थोड़ा बहुत डांस आता है तो आप डांस के बारे में ओर डांस के स्टेप का वीडियो बनाकर डाल सकते है।ओर साथ ही दोस्तो आगे आप डांस स्कूल भी खोल सकते है।

• tea stall business

आज के समय मे लोग चाय पीना काफी पसंद करते है और साथ ही आपने भी कही बाहर टी स्टाल से चाय तो जरूर पी होगी आपने यह भी देखा होगा कि चाय बनते समय दुकान पर कितनी भीड़ होती है इससे आप समझ गए होंगे कि चाय की दुकान पर कस्टमर की कोई कमी नही होती है।
साथ ही tea stall business ऐसा बिज़नेस है जिसके बन्द होने के बहुत कम चांस है क्योंकि लोग आज के समय मे चाय पीना काफी ज्यादा पसंद करते है और साथ ही इसकी डिमांड भी काफी होती है। आप भी एक चाय की दुकान part time business ideas in hindi के रूप में खोल सकते है और इससे अच्छे पैसा कमा सकते है।

tea stall business कैसे शुरू करे ?

दोस्तो आप इसे बड़ी आसानी से सुरु कर सकते है।
आपको उसमे एक छोटी सी दुकान की जरूरत होगी और चाय बनाने के लिए गेस चूल्हा ओर साथ ही आपको इसमे दूध चीनी अदरक चायपत्ती ओर कुछ चाय मसालो की जरूरत होगी इन चीजों से आप आसानी से चाय की दुकान खोल सजते है।दोस्तो इस बिज़नेस में आप जितनी अच्छी चाय बनाएंगे आपके पास उतने ही कस्टमर बढ़ेंगे ओर साथ ही लोगो को आपकी चाय ज्यादा पसंद आने लग जाय या फिर आपकी चाय में कुछ अलग और बढ़िया स्वाद होगा तो धीरे धीरे आपके यह भीड़ बढ़ेगी और आपकी कमाई भी बढ़ेगी इससे आप अपना tea stall business का बिज़नेस ओर भी बड़ा कर सकते है और अच्छी आमदानी कर सकते है।

• achar business

दोस्तो हम सभी बे आचार तो जरूर खाया होगा और आपने यह भी देखा होगा कि खाने की थाली में आचार का एक अलग की खास पहचान होती है और इंडिया में ज्यादातर लोग aam ka achar ओर दूसरे के प्रकार के बनेआचार खाना पसंद करते है इसकी एक वजह यह भी है कि उसका टेस्ट अचार का टेस्ट ही ऐसा होता है कि हर कोई उसे पसंद करता है और साथ मे हर घर की डिमांड होता है आचार ।आप भी पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज के रूप में आचार बनाने का बिज़नेस कर सकते को ओर इससे आप कमाई कर सकते है।
इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपको ज्यादा खर्च भी नही करना पड़ेगा और साथ ही आप इसे अपने घर से ही छोटी जगह में सुरु कर सकते है।आपको इसमे लगने वाली कुछ चीजें ही होती है जैसे आम ओर कुछ मसाले जिनकी मदद से आप घर से ही अचार बनाने का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। इसमे आगे चलकर जब आपकी कमाई बढ़ने लगेगी तब आप इस बिज़नेस को बड़ा भी कर सकते है आप अपनी खुद की एक कंपनी बना सकते है।और अपने ब्रांड बनाकर अचार को अपने नाम का लेबल लगाकर भी बेच सकते है । आज के समय मे यह एक बहुत अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है।

• atta chakki business (gharelu atta chakki)

आटा चक्की उद्योग एक ऐसा बिज़नेस है जो हमेशा चलता रहता है और ये कभी बंद भी नही होगा क्योंकि इंडिया में आटा हर घर की जरूरत होती है। अगर आप एक बार इस पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज को सुरु कर देते है तो ये कभी बैंड नही होगा क्योंकि इंडिया में हर कोई आटा गेहू का आटा पिसवाते है।आप इस बिज़नेस को एक छोटी आटा चक्की लगाकर आसानी से आटा चक्की उद्योग सुरु कर सकते है।

इसके लिए आपको जगह की भी जरूरत नही होगी आप इसे आसानी से ही अपने घर से ही gharelu atta chakki सुरु कर सकते है।आपको इस बिज़नेस में सिर्फ एक छोटी आटा चक्की की जरूरत होगी और इसे चलाने के लिए आपको लाइट का कनेक्शन भी लेना पड़ेगा आप इस बिज़नेस को दो तरीके से कर सकते है पहला तो आप आस पास के लोगो का का गेहू पीसकर इसके इसके लिए उनसे चार्ज ले सकते है या फिर आप खुद अपने पास के किसानों से जाकर अनाज ले सकते है और इसे पीसकर लोगो को बेच सकते है।
दोस्तो देखा जाय तो आटा चक्की उद्योग एक बहुत अच्छा चलने वाला बिज़नेस है इसमें अगर आप छोटे स्तर से सुरुआत करते है तो आप एक छोटी आटा पिसाई चक्की लगाकर जो कि आपको 20 हजार से लेकर 50 तक मिल जाती है इसे लगाकर आप इस बिज़नेस को आसानी से सुरु कर सकते है। इसके बाद जैसे जैसे आपकी कमाई बढ़ने लगे आप बड़ा आटा चक्की प्लांट लगाकर आप अपने खुद का ब्रांड नाम लेकर ओर आटा पिसाई करके अपने खुद के ब्रांड नाम के साथ आटे को पैकिंग करके भी sell कर सकते है।

gym canter

दोस्तो अगर बात की जाये gym canter की तो ये बहुत अच्छा पार्ट टाइम्स बिजनेस इडिया हो सकता हे अगर आप कहीं जॉब भी कर रहे हों तो भी काफी आसानी से ये काम सुरू कर सकते हे क्यों की जॉब का टाइम्स ज़्यादातर 9 से 5 के बीच ही रहता हें। लेकिन gym पर एक्सरसाइज का वक़्त सुबह का या फिर शाम का होता हे इसे मे आप gym canter का business काफी आसानी से शुरू कर सकते हे ।
साथ ही आपकी सेहत के लिये आपको अलग से time देने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बिजनेस का बिजनेस और साथ ही सेहतमंद भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button