jankari 

ताजमहल भी बदलता हे अपना रंग जाने इसके पीछे की वजह|Tajmahal facts in hindi

अब तक की सबसे खूबसूरत संरचनाओं में से एक है ताजमहल, यह दुनिया में सबसे अधिक प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है। ताजमहल रहस्यमय तथ्यों और कई मिथकों के लिए चर्चा का विषय बना रहता है। ताजमहल को लेकर कई ऐसी बातें हैं जो पूरी तरह से झूठी हैं।

ताजमहल के रंग बदलने के पीछे की वजह

यु तो सफेद संगमरमर की बनी बहुत सूंदर स्मारक हे ताजमहल। सामान्यत ताजमहल का रंग सफेद हे लेकिन सुबह के वक्त और श्याम के वक्त सूर्ये के बदलते प्रकाश की वजह से ताजमहल का रंग हल्का बदलता हुवा दिखाय देता हे। ताजमहल के रंग बदलने की एक वजह यमुना नदी का बढता प्रदूषण भी हे, इसके वजह से ताजमहल का रंग हरा होने लगा था और अब हल्का भूरा होने लगा हे।

ताजमहल की अनोखी बाते जो आप नही जानते

ताजमहल के बारे में कई ऐसे अज्ञात, रोचक और चौंकाने वाले तथ्य हैं जो कम ही लोग जानते हैं।  जैसे ताजमहल में चार मीनारें हैं, जो थोड़ी झुकी हुई हैं, ऐसा कहा जाता है कि ताजमहल के अंदर गुप्त कमरे और मार्ग हैं, साथ ही यह माना जाता है कि वहाँ एक शिवलिंग था जहाँ ताजमहल बना है और ऐसे कई तथ्य हे। हम आपको ताजमहल के बारे में कुछ सबसे अनजान और चौंकाने वाले रहस्यों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Tajmahal facts hindi/ ताजमहल से जुड़े कुछ तथ्य 

  • यह एक बहुत फेमस स्टोरी है की हज़ारो साल पहले जब शाहजहाँ ने ताजमहल बनवाया था, तो उसने कारीगरों के हाथ काटने का आदेश दिया था।
  • उनका जो में लीडर था तो उसने ताजमहल जे सीलिंग में एक छोटा सा होल करवाया था। जिसमे से पानी टपकता रहता है ओर ये दुनिया के बहोत से लोग सच मानते है। लेकिन असल बात तो यह है कि वो होल आपको कहि नही दिखाई देगा ओर बहुत सारे विज्ञानो का मानना है कि ये पानी सिर्फ बरसात में ही टपकता है।
  • ताजमहल के सामने लगे फव्वारे बिना किसी मोटर या मशीन के चलेते है। जी हा इन सारे फव्वारों के नीचे एक-एक पानी की टंकी बिठाई गई है ओर जब वो टंकी भर जाती है। ओर प्रेसर रिलीज करती है तभी इन सारे फवारो से पानी निकलता है।
  • ताजमहल यमुना नदी के किनारे है ये बात तो आप सब जानते ही होंगे  पर क्या आप यह जानते है की ताजमहल एक ऐसी लकड़ी से सपोर्टेड है जिसे मजबूत बना रहने जे लिए नमी की जरूरत होती है अगर कभी यह नदी सुख जाएगी तो पता नही ताजमहल का क्या होगा।
  • ताज़महल कुतुबमीनार से थोड़ा बड़ा है।
  • इस खूबसूरत ताजमहल के बाद शाहजहाँ ब्लैक ताजमहल बनवाना चाहता था। जो कि ओरिजनल ताजमहल का मिरर इमेज जैसा दिखाई देगा ओर वो ठीक ताजमहल के पीछे ही बनाया जाएगा। इसके बाद उन्ही के बेटे ने उन्हें राजगद्दी से उतार था इसी वजज से वो पूरा नही बन सका था।
  • ताजमहल की जो चार मीनार है बाहर की ओर झुकी हुई है। ताकि कोई भूकंम्प या फिर सुनामी आये तो ताजमहल को कुछ ना हो।

ताजमहल किसी अजूबे से कम नही है ओर इसकी खास बात क्या है। कि इस सुंदर से ताजमहल के रंग बदलते रहते है। पूरे दिन में वो कंडीशन के हिसाब से वो कलर चेंज करता रहता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button