jankari 

जानिये दुबई इतना अमीर क्यों हे तेल की वजह से तो ऐसा नहीं हे।

आप सोचते होंगे कि दुबई तेल की कि वजह से इतना अमीर बन गया है। लेकिन हम बता दे कि दुबई तेल की वजह से अमीर नहीं बना तेल से दुबई को केवल  1% ही आमदनी होती है। तो फिर दुबई इतना अमीर क्यों हें? यही सोच रहे हैं ना आप। तो आइये देखते हैं दुबई के अमीर होने की वजह-

जानिये दुबई इतना अमीर क्यों हे-

दुबई के अमीर होने की एक ही वजह है वो है वहाँ के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम जिनकी दूरगामी सोच की वजह से दुबई इतना अमीर बना। 1960 से पहले दुबई एक बहुत गरीब देश था लेकिन आज दुनिया का सबसे बड़ी इमारत, दुनिया का पहला 7 star होटल, दुनिया का सबसे बड़ा मोल आदि दुबई में ही हे। शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम कि दूरगामी सोच की वजह से ही रेगिस्तान जेसी जगह पर भी दुनिया की सबसे बड़ी इमारत खड़ी कर दी। अभी aal masud दुबई को एक air control city बनाने मे लगे हैं।

दुबई के अमीर बनने की वजह

यहा दुनिया का सबसे बड़ा फुल का बगीचा (मिरिकल गार्डन ) भी हे, दुबई में अमेरिका मे स्थित Disneyiand से भी बड़ा एक पार्क हे। दुबई में समुद्र के अंदर टेनिस कोट है यही नहीं यहा under water रेस्टोरेंट भी देखने को मिल जाएगा।
यहा की पुलिस दुनिया की सबसे अमीर पुलिस हे अमेरिक रूस जेसे देश की पुलिस से भी। यहा आपको  पुलिस स्टेशनों में आपको पुलिस वाले देखने को नहीं मिलेगे यहा सारा कार्य ऑनलाइन ही होता है। आपको काम्प्लेन भी करना हे तो आप ऑनलाइन ही करेगे आपको किसी पुलिस वाले को  काम्प्लेन लिखने के लिये नहीं कहना होगा।
दुबई अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टूरिज्म प्लेस बन गया है। दुबई की बहुत सारी इंकम यहा आने वाले टूरिस्ट के जरिए होती है।
दुबई की इंकम का एक बहुत बड़ा कारण उनके द्वारा लिए जाने वाले  फाइन से आती है। दुबई में फाइन बहुत ज्यादा लगाया जाता है इस वजह से यहा क्राइम भी 0% है।
dubai एक tex free देश हे यहा लोगों से उनकी कमाई पर tex नहीं लिया जाता। इससे बहुत सारे इनवेस्टर ने दुबई में इन्वेस्टमेंट किया और एक यह भी अहम वजह रही, दुबई के इतने अमीर देश बनने की।
इस देश में पुलिस का सारा काम ऑनलाइन होता है जिससे corruption बिलकुल नहीं होता है। आपको क्या लगता है एसा सिस्टम भारत में भी होना चाहिए।
dubai की इंकम का एक जरिया इनके द्वारा बनाये गये समुद्र के अंदर बनाये गये क्रत्रिम लेड, पर बिल्डिंग बनाकर बेचना भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button