jankari 

भारत की सबसे डरावनी और विरान जगहें|india most abandoned and haunted place

हमारे देश में  बहुत सारी बहुत ही सुन्दर और रोमांचक जगहे है।जहा जाना लोग पसंद करते हैं और अक्सर एसी जगहो पर लोग घूमने जाते हैं। लेकिन वहीं एसी भी जगहे है जो बहुत ही विरान और डरावनी भी है। यहाँ लोग रात में तो क्या दिन मे भी जाने से डरते हैं। और हम एसी ही जगहों की जानकारी लाए हैं जो बहुत डरावनी और विरान हैं। इन जगहों पर लोग जाने से भी डरते हैं वहां जाने के बारे में सोचते भी नहीं है। इनमें बहुत सारी एसी जगहे है जो अब खंडहर बन गयीं हैं। आप लोगों ने इन जगहो के बारे में शायद ही सुना होगा, तो आइए देखते हैं कुछ ऐसी ही जगहे।

भारत की सबसे डरावनी और विरान जगहें-

1. भानगढ़ का किला ( राजस्थान )

भानगढ़ का किला ( राजस्थान )
भानगढ़ का किला ( राजस्थान )

भानगढ़ का किला भारत के सबसे प्रसिद्ध भूतिया जगहों में से एक है इसके ऊपर कई डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है और यही नहीं यहाँ पर आकर लगभग हर बड़े न्यूज चैनल ने भूतों के बारे में रिपोर्टिंग भी की है . इस जगह पर सरकारी आदेश के अनुसार रात में रुकने पर प्रतिबंध है जो इस बात को दर्शाता है कि यह जगह वास्तव में कितनी खतरनाक है .

2. डाऊ हिल

डाऊ हिल

पश्चिम बंगाल की कुर्शियांग जगह पर स्थित यह जगह बड़ी अभिशप्त मानी जाती है . इस जगह पर एक कब्रिस्तान भी मौजूद है इस जगह को भूतिया जगह माना जाता है , जहां लोग दिन में भी जाने से कतराते हैं . यहां पर गए लोगों के साथ अजीबोगरीब अनुभव होना आम बात है , जिसके कारण कई लोग बुरी तरह से डर जाते हैं तथा कई लोगों का तो मानसिक संतुलन ही खो चुका है 
दुनिया की सबसे डरावनी और विरान जगहें|world most abandoned and haunted place

3. दिल्ली कैंट 

दिल्ली का ही एक पॉश इलाका दिल्ली कैंट है जहां पर एक सफेद साड़ी वाली महिला के भूत होने की अफवाह फैली हुई है , इस इलाके के कई लोग इसे कोरी अफवाह बताते हैं तो कुछ इसे सच बताते हैं . कुछ लोगों के अनुसार सफेद साड़ी पहने एक महिला रात में यहां लोगों से लिफ्ट मांगती है जिसके कारण यहां पर कई एक्सीडेंट हो चुके हैं . इसलिए दिल्ली कैंट में लोग रात को बहुत ध्यान से एवं संभल कर चलते हैं . 

4. इकबाल मिर्ची का बंगला ( भोपाल )

भोपाल में स्थित इकबाल मिर्ची के इस बंगले को भूतिया बंगला माना जाता है और वर्तमान में यह बंगला देखने में भी भूतिया ही लगता है इस बंगले में गुलशन कुमार के हत्यारे की लाश मिली थी तभी से इस बंगले को भूतिया बंगला माना जाता है . कहते हैं इस बंगले में अब भूतों का डेरा बस चुका है इसलिए कोई भी इसे खरीद कर मुसीबत मोल लेना नहीं चाहता .

 5. भूतिया बंगला ( भोपाल )
 

यह जगह भी भोपाल में ही स्थित है और यह बंगला 1,22,500 स्क्वायर फिट पर बना हुआ है और इतनी बड़ी जगह पर बने होने के बावजूद इस हमले को कोई भी व्यक्ति कौड़ियों के दाम पर भी खरीदने को राजी नहीं है . आसपास के लोगों के अनुसार रात में इस बंगले से अजीबोगरीब आवाजे सुनाई देती है
ताजमहल भी बदलता हे अपना रंग जाने इसके पीछे की वजह|Tajmahal facts in hindi

6. होटल ताज ( मुंबई )
 

मुंबई में स्थित होटल ताज भारत के सबसे प्रसिद्ध होटल में गिना जाता है \ इसकी सुंदरता और इसका आकर्षण किसी भी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है तथा यह भारत के सबसे महंगे होटल में से भी एक है लेकिन इस से जुड़ा एक दूसरा पक्ष भी है। 

7. देहर माइन ( मसूरी ) 

मसूरी में बानी देहार माइन सुरंग भी भारत की डरावनी जगहों में से एक है \ यहां पर साल 1990 में एक बड़ी दुर्घटना के कारण 50 से भी ज्यादा मजदूरों की मौत हो गई थी तभी से इस सुरंग के अंदर तथा इसके आसपास परछाइयों का दिखना आम बात है
 

8. अग्रसेन की बावड़ी ( दिल्ली )


 दिल्ली में बानी अग्रसेन की बावड़ी को भला कौन नहीं जानता . कहते हैं । कि शाम ढलने के बाद इस बावरी की ओर कोई व्यक्ति भूलकर भी नहीं जाता . जो लोग यहाँ पर गलती से शाम को या रात होने पर इस जगह गए लोगों के अनुसार , यहां पर जाना अपने आप में रोंगटे खड़े कर देता है . कभी – कभी तो ऐसा लगता है । 

 9. बृजराज भवन पैलेस ( कोटा )


 राजस्थान के कोटा जिले में बना इस आलीशान बंगले को भूतिया बंगला माना जाता है जिससे जुड़ी कई कहानियां यहां आसपास के इलाकों में फैल चुकी है . किसी समय यह बंगला बहुत ही शानदार हुआ करता था लेकिन कहा जाता है कि समय बीतने के साथ – साथ ही इस बंगले को किसी तांत्रिक की नजर लग गई और तब से यह बंगला भूतिया हो गया
 सबसे अच्छे top best beard and face wash

10. फिरोज शाह कोटला ( दिल्ली )


 दिल्ली का फिरोजशाह कोटला एक प्रसिद्ध स्थान है और इसके पास ही विश्व प्रसिद्ध फिरोज शाह कोटला क्रिकेट स्टेडियम भी बना हुआ है \ जो ना जाने कितने ऐतिहासिक क्रिकेट मैच का गवाह बन चुका है . लेकिन हम बात कर रहे हैं फिरोज शाह कोटला मकबरे की . कहाँ जाता है कि इस जगह पर भटकती हुई भूत – प्रेतों की आत्माएं रहती है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button