business

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये/low investment business in hindi

आज के समय मे हर किसी का ये सवाल रहता है कि कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये ? इसी सवाल को लेकर ये आर्टिकल लिखा है कि कम पैसे में कोनसा बिज़नेस किया जा सकता है। हम जो बिज़नेस बताने जा रहे है इन बिज़नेस को आप अपने घर से भी सुरु कर सकते है। ये ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज भी है जिन्हे कोई भी कर सकता है यह तक कि कोई स्टूडेंट भी पार्ट टाइम के रूप में भी कर सकता है।
वेसे आजकल ऑनलाइन शॉपिंग तो हर कोई करता है और कभी न कभी हमे इसकी जरूरत भी पड़ जाती है। और जबसे लोकडॉन लगा है हममे से ज़्यादातर लोग अपनी जरूरत की चीजें ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये ही मगा रहे है।ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ी बहुत सारे बिज़नेस है जिन्हें आप बिना पैसे लगाये या बहुत कम पैसे में सुरु कर सकते है हम ऐसे है बिज़नेस लाये है आपके लिए जो आप कम इन्वेस्टमेंट में घर बैठे सुरु कर सकते है।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस आइडियाज जो निचे बताये गए हे

ये जितने भी बिज़नेस आइडिया बताये गए हे हे इन्हे आप बहुत कम पैसे में सुरु कर सकते हे ये सरे ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया हे। जिन्हे आप घर बैठे आसानी से सुरु कर सकते हे  और अच्छा पैसा कमा सकते हे इन्हे करने के लिए आपको कोई कोर्स करने की भी जरुरत नहीं हे बस थोड़ी महेनत करनी होगी।  

1. Dropshipping business

Dropshipping क्या है?

जब भी आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट से कोई सामान ऑडर करते है तो आम तौर पर लोगो को लगता है कि वो कंपनी जैसे कि amezon flipcart या कोई और ऑनलाइन डिलेवरी वेबसाइट आपकी आर्डर की हुई चीजो को खरीदकर रखती है लेकिन ऐसा नही है जब भी आप कोई ऑडर करते है तो ऑनलाइन वेबसाइड क्या करती हे अपने साथ असोसिएट दुकानदार को किसी रिटेलर को या किसी व्हॉलसेलर को वो ऑडर भेजती है और उसे ऑनलाइन वेबसाइट से जुड़ा हुवा वो होलसेलर दुकानदार या सप्लायर वेबसाइट से दी हुई ऑडर को आपके दिये हुए एड्रेस पर डिलीवर करता है ये जो थर्ड पार्टी सप्लायर है जो वेबसाइट से जुड़ा हुवा है उसको ड्रॉप्शिपर कहते है और यही है dropshipping का बिज़नेस।
Dropshipping बिज़नेस में कोइ भी व्यक्ति बिना किसी प्रॉडक्ट को खरीदे उसे ज्यादा प्राइस में कस्टमर को बेच सकता है और प्रॉफिट भी कमा सकता है। 

Dropshipping काम कैसे करता है?

ऑनलाइन के जरिये होने वाले इस बिज़नेस को करने के लिये किसी भी तरह की इन्वेंट्री को मेन्टेन करने की जरूरत नही पड़ती है।ना ही प्रोडक्ट को खरीद कर उसे स्टोर करने की जरूरत पड़ती हैम इसके अलावा dropshipping बिज़नेस में ऑर्डर किये प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुचने की जिमेदारी भी ऑनलाइन वेबसाइट की नही होती न ही dropshipping business चेलाने वाले कि ।ये काम प्रोडक्ट को बेचने वाले दुकानदार, होलसेलर या रिटेलर का होता है।कोई भी ऑनलाइन वेबसाइट उदारहरण के तौर पर जैसे amozon flipcart आदि ये अपनी वेबसाइड पर दिये हुए प्रॉडक्ट के ऑनर या मालिक नही होते है। वो सिर्फ अपनी वेबसाइट पर उन प्रोडक्ट को डिस्पले के लिए रखते है ओर उनके साथ जुड़े हुए रिटेलर, होलसेलर या प्रोडक्ट सप्लायर के साथ टायप होता है तो कई बार dropshipping का बिज़नेस करने वाले वेबसाइट ओर प्रोडक्ट बेचेने वाले के बीच मीडियेटर का काम भी करते है
तो ऑनलाइन वेबसाइट प्रोडक्ट बेचने वालो को अपना प्लेटफॉर्म इस्तमाल करने देते है इससे उनकी सेल बढ़ने लगती है। और dropshipping वाले ढेर सारे दुकानदार या प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी को वेबसाइट से intrudues करती है ओर इससे dropshipping ओर ऑनलाइन वेबसाइड को लार्ज इस्केल पर प्रोडक्ट बेच कर मुनाफा कमाता है।

Dropshipping से पैसे कैसे कमाये?

Dropshipping के जरिये कस्टमर जिन प्रोडक्ट को ख़रीदते है उन्ही प्रोडक्ट में से आप अपना मुनाफा निकलना होता है यानी किसी प्रोडक्ट का प्राइस 100 रुपय है तो आप उसे 120 रुपए में बेचते है ओर वो आपका मुनाफा होता है इस लिए आप जो भी प्रोडक्ट साइड के जरिये बेच रहे है उसकी होलसेल प्राइस उसकी सेल्लिंग प्राइस से काफी कम होनी चाहिये।ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर वेबसाइट पर आए और प्रॉफिट के चांसेस बड़े क्योकि हैम सभी जानते है कि किसी प्रोडक्ट पर लिखी उसकी mrp उसकी ओवरऑल प्रोडक्शन कॉस्ट से ज्यादा होती है इसके अलावा कई कंपनियां अपने व्होलसेल प्राइस में आपने शिपिंग चार्ज भी जोड़ देते है और कई कंपनि शिपिंग चार्ज अलग से लेती है। जो आपको यानी dropshipping बिज़नेस करने वाले को अपने प्रॉफिट से देना होता है।
इसी लिये ज्यादातर लोग प्रोडक्ट के सेल्लिंग प्राइस में पहले से ही शिपिंग चार्ज जोड़ देते है ताकि वहा से प्रॉफिट जनरेट हो सके।
तो ये जानकारी जानने के बाद आपको लगता है कि आप अपने dropshipping का business सुरु करना चाहते है तो आपको dropshipping सप्लायर की जरूरत भी पड़ेगी जी है क्योंकि कोई भी बिज़नेस डिमांड ओर सप्लाई के बीच होता है। ड्रॉपशिपर सप्लायर वो होता है जिसके साथ समान को आपने ऑनलाइन साइट के जरिये बेचते है।

dropshipping में प्रोडक्ट कैसे पहुंचते हे

Dropshipping का बिज़नेस सुरु करने के लिए आपको भी खुदकी ऑनलाइन वेबसाइट भी रख सकते है या ऑनलाइन वेबसाइट या सप्लायर के बीच मीडियेटर का काम भी कर सकते है।सबसे पहले आपको उस प्रोडक्ट को चुनना होता है जिसे आप बेचना चाहते है और फिर उस समान को ड्रॉपशिपर सप्लायर से मंगवाना होता है। अब आपके सिलेक्ट कियी गए प्रोडक्ट के सप्लायर से मिलकर ये सब तय करना होता है कि प्रोडक्ट का प्राइस क्या होगाकिस तरह ओर कितने दिनों के अंदर उस प्रोडक्ट को कस्टमर तक डिलीवर किया जाएगा जिसका ऑनलाइन ऑडर आया है। तो dropshipper सप्लायर से डिल होने के बाद वो आपको यानी dropshipping करने वाले व्यक्ति को उनकी वेबसाइट या फिर ओर किसी दूसरे वेबसाइड पर अपने प्रोडक्ट को बेचने  की प्रंमिसन दे देता है। आप उसके प्रोडक्ट की फ़ोटो वेबसाइट पर लगा कर बेच सकते है जिसके बाद जैसे ही आपको उस प्रोडक्ट का आर्डर मिलता है तो आप उस प्रोडक्ट को अपने ड्रॉपशिपर सप्लायर के पास भेज देते है और फिर वो उस प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुचता है।
हालांकि ऐसे भी कई dropshipper सप्लायर होते है जो अपने कस्टमर को घटिया क़्वालिटी का सामान डिलीवर कर देते है इस लिये आपको बहुत ही सोच समझकर ड्रॉपशिपर सप्लायर चुनना होता है।जो कस्टमर तक बढ़िया क़्वालिट के प्रोडक्ट पहुचाये क्योकि सोशल मीडिया पर आपने कई बार देखा होगा कि लोग ऑनलाइन मोबाइल आर्डर करते है तो उन्ही साबुन भेज दिया जाता है तो इस तरह की चीजों से online वेबसाइट की रेपुटेशन खराब होती है। और वो dropshipping बिज़नेस करने वाले पर उंगली उठाते है। 
और इसका नुकसान आपको अपने बिजनेस मैं झेलना पड़ सकता है अगर आप खुद की वेबसाइट बना चुके हैं और ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस भी करना चाहते हैं तो आप ये  खुद डिसाइड कर सकते हैं। कि आप अपनी वेबसाइट पर किस तरह के प्रोडक्ट बेचेंगे इसके लिए आप मार्केट रिसर्च भी कर सकते हैं कि लोग ऑनलाइन मीडियम पर किस प्रकार  के प्रोडक्ट ज्याद खरीद रहे हैं जैसे कि मोबाइल, सपोर्ट, गुड बुक्स ,इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कॉस्मेटिक आइटम, कपड़े,ज्वेलरी, जूते ,फर्नीचर और ऐसे ढेर सारे आइटम आप अपने वेबसाइट पर डाल सकते हैं।
जिनके लिए आप को सप्लायर की जरूरत पड़ेगी जो आपको रिटेल मार्केट के मुकाबले सस्ते पर अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन वेबसाइट पर बेचने के लिए दे तो ड्रॉपशिपर सप्लायर चुनने के लिए आपको ना कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि ड्रॉपशिपर सप्लायर सर्टिफाइड है या नहीं इसके साथ ही आप अपने प्रोडक्ट का खुद इंस्पेक्शन भी कर सकते हैं। ताकि कस्टमर को अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट मिले किसी एक ड्रॉपशिपर पर सप्लायर पर डिपेंड है ना रहकर आप ढेर सारे ड्रॉपशिपर से मिलकर आप उनके प्रोडक्ट से कंपेयर कर सकते कि उनका फास्ट एक्सपीरियंस कैसा रहा है। उनके प्रोडक्ट की क्वालिटी कैसी है और मार्केट मैं उनकी इमेज कैसी है इसके अलावा आपको प्राइस कंपेयर करने में भी आसानी होगी जितना सस्ता प्राइस रहेगा उतना ही मुनाफा बढ़ने की संभावना भी रहेगी।
ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करना बहुत ही आसान है।इसके लिए किसी भी प्रकार की पढ़ाई या ट्रेनिंग लेने की जरूरत नहीं पड़ती बस थोड़ी सी समझ और मेहनत के दम पर ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को आसानी से किया जा सकता है। ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को शुरू करने में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है इसलिए जो लोग कम पैसा लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। उनके लिए ड्रॉपशिपिंग बिजनेस एक अच्छा ऑनलाइन बिजनेस आईडिया है इस बिजनेस को करने के लिए बस एक वेबसाइट बनाने का खर्चा आपको उठाना पड़ता है। इसमें रिक्स फेक्टर भी बहुत कम है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बस किसी रिटेलर या होलसेलर से डील करनी होती है और उनके बनाए गए सामान को बिना उनसे खरीदें ऑनलाइन बेचना होता है इसलिए आप इस फील्ड में आते हैं और किसी वजह से बिजनेस फेल हो जाता है। ऐसी सूरत में आपको ज्यादा नुकसान नहीं उठाना पड़ता है आप इसे अकेले भी शुरू कर सकते हैं ।

dropshipping के लिए टीम

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस फुल बिजनेस में से एक है इसमें किसी भी प्रकार की लेबर या कर्मचारी की जरूरत नहीं पड़ती। जिसके कारण आप हर महीने सैलरी देने के खर्च बच जाते हैं ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को दो तरीके से किया जाता है आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर अपने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को कर सकते हैं।दूसरे तरीके में आप किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे इबे अमेजॉन फ्लिपकार्ट कर सकते हैं।
आप अपना खुद का ऑनलाइन इसको भी बना सकते हैं लेकिन अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर खोलने के कुछ फायदे और नुकसान भी है।अपना ऑनलाइन स्टोर खोलने पर आपका काम आपके कंट्रोल में रहता है थर्ड पार्टी पर आपकी डिपेंडेंसी खत्म हो जाती है साथ ही अपनी वेबसाइट से अपने बिजनेस को नई पहचान भी मिलती है और अमेज़न और इबे की तरह आप भी फेमस हो सकते हैं। और वैसे भी थर्ड पार्टी को फीस नहीं देनी पड़ती है हिना फायदे की बात लेकिन कहते हैं जहां फायदा है वहां थोड़ा नुकसान भी है तो खुद के ऑनलाइन स्टोर खोलने के नुकसान कि हम बात करें तो अपनी वेबसाइट बनाना आसान काम नहीं है।खुद की वेबसाइट पर ज्यादा खर्चा भी है और आपको ज्यादा मेहनत ही करनी पड़ेगी इसके अलावा आपकी वेबसाइट लुक नाम लीगल फॉर्मेलिटी और डिजाइन पर पर भी आपको ध्यान देना होता है क्योंकि आपकी वेबसाइट ज्यादा अट्रैक्टिव नहीं होगी तो लोग आपकी वेबसाइट पसंद नहीं करेंगे और ऐसा होने से आपके व्यापार को नुकसान होगा और तो और आपके साइट पर कस्टमर भीड़ बढ़ाने के लिए आपको किसी वेब सर्विस प्रोवाइडर की हेल्प लेनी पड़ेगी।
अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं और आपको कोडिंग की किसी भी प्रकार से जानकारी नहीं है। या फिर आपके पास इतना बजट नहीं है कि आप किसी वेबसाइट डेवलपर से अपनी वेबसाइट बनवा सके तो आप shopify के जरिए अपनी वेबसाइट बनवा सकते हैं। इसमें आपको हर महीने कुछ चार्ज देना होता है और वह आपको आपकी एक वेबसाइट प्रोवाइड करा देते हैं।(कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये)

2. E-commerce selling

3. social media manager

4. online coaching

5. affiliate marketing

6. youtube channel

7. E-book selling

8. freelancer

9. online reselling

10. blogging

दोस्तों आज के समय में जॉब मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया हे और आने वाले समय में 50% जॉब ऑटोमेट हो जाएगा। इससे अच्छा ये हे की हम जॉब के ऊपर निर्भर न होकर अपना बिज़नेस सुरु करे। दोस्तों आपको तो पता ही हे की आप बिज़नेस करते हे तो आप अपने बॉस खुद होते हो। लेकिन बिज़नेस करना इतना भी आसान नहीं हे आपको इसमें काफी महेनत की जरूरत होती हे क्योकि इसमें सरे डिसीजन आपके आपने होते हे। बिज़नेस सुरु करने के लिए आपको पैसे के भी जरूरत होती हे लेकिन कुछ बिज़नेस ऐसे भी हे जिन्हे आप काफी कम पैसे लगाकर सुरु केर सकते हे। या ये बिज़नेस उसी सवाल का जवाब हे जो लोगे अक्सर पूछते हे के कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये? आप इन बिज़नेस आइडियाज के जरिये कम पैसे मे अच्छा बिजनेस सुरु केर सकते हे।

Tata motors learn and earn program, iti job

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button