business

गांव में बिजनेस करने का तरीका / gaon mein business karne ka tarika

बहुत सारे लोगो का ये सवाल होता हे की गांव में बिजनेस करने का तरीका बताइए ।वेसे तो गांव के लोगो की आमदनी का जरिया खेती किसानी होती है। अगर कोई व्यक्ति गांव से बाहर निकलता है। काम के सिलसिले में तो उसे बहुत कम सेलेरी मिलती है। यदि किसी व्यक्ति में बहुत अच्छी काबिलियत है तो उसे ही अच्छी सेलेरी मिल पाती है। इसी वजह से ग्रामीण युवाओ को काफी समस्या आती है। उस समय उन युवाओं को यही सोच आती है की इससे अच्छा तो गांव में बिजनेस कर ले तो अच्छा होगा आज हम बात करेंगे कि गांव के युवा खेती किसानी को छोड़कर या खेती किसानी के साथ कोनसा बिजनेस ओर कैसे बिज़नेस कर सकते है।

सबसे पहले हम देख लेते है कि गांव में बिजनेस करने का तरीका ओर किस प्रकार से बिज़नेस करे?

  •  यहाँ हम सबसे पहले बात करते है गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कितना इन्वेस्ट करना पड़ सकता है तो आपको आपके बिज़नेस के अनुसार इन्वेस्ट करना होगा अगर आप छोटे स्तर पर बिज़नेस सुरु करते है तो आपको कम खर्चा लगेगा पर अगर आप गांव में बिजनेस सुरु कर रहे है तो आप कम इन्वेस्टमेंट से ही करे तो आपके लिए अच्छा रहेगा अगर आपके पास ज्यादा पैसा हो तो आप बड़ा बिज़नेस भी सुरु कर सकते है
  •  जगह का चुनाव आप गांव में बिज़नेस सुरु करते है तो आपको अलग से जगह लेने की जरूरत भी नही होती क्योंकि गांव में आपकी खुद की जमीन होती है इससे आपको एक फायदा यह होता है कि आपके जमीन खरीदने के पैसे बच जाता है ।आप इन पेसो को अपने बिज़नेस में लगा सकते है।अब बात कर लेते के किस तरह की जगह पर आपको बिज़नेस सुरु करना है तो हम आपको बता दे आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जो गांव के मैन रोड के पास में हो जिससे आपको ट्रांसपोर्ट की कोई समस्या न हो आपका समान आसानी से आपके पास पहुच सके या फिर ऐसी जगह पर बिज़नेस सुरु करे जहा बरसात के समय पानी का भराव न हो ।
  •  बात करने का तरीका दोस्तो बात करने का तरीका आपके कस्टमर में बढ़ोतरी करता है अगर आप अपने कस्टमर से अच्छे से बात करेंगे तो आपके कस्टमर आपके पास बार बार आते है पर अगर आप उनसे सही तरीके से बात नही करते है।तो आपका कस्टमर फिर वापिस आपके पास लौटकर नही आएगा ऐसे में आपको बिज़नेस में लोस भी हो सकता है

गाँव में मशीनरी बिजनेस / machinery Business in village in hindi

अब हम बात कर लेते है कि हम गांव में कोनसे बिज़नेस सुरु कर सकते है।

• अनाज का बिज़नेस

गांव में अनाज का उत्पादन होता है आप गांव में बिजनेस करने का तरीका के रूप में अनाज का बिज़नेस शुरू कर सकते है। क्योंकि दोस्तो गांव में फसल बेचने के लिए किसानों को बाहर के शहर में जाना पड़ता है। ऐसे में उन्हें काफी दिक्कत होती है। ऐसे में आप उनसे उनकी फसल को खरीद सकते है। आप इस अनाज को किसानों से खरीद कर आप खुद इसे बड़े शहर में बेच सकते है और इससे आप पैसा कमा सकते है।

आपको इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए जगह की जरूरत होगी जहा आप फसल को स्टोर करके रख सके। साथ ही आपने देखा होगा कि जब फसल तैयार होती है तब किसान अपनी फसल कम कीमत में भी बेच देते है। ऐसे में दोस्तो जब सारी फसल किसान बेच देते है तब फसल के दाम में बढ़ोतरी हो जाती है ऐसे में दोस्तो आप फसल आती है तब आप किसानों से फसल खरीद सकते है। और कुछ समय बाद जब फसल के दाम बढ़ जाते है आप इसे बेचकर अपना मुनाफा कमा सकते है।

business ideas in hindi best 35| बिजनेस आइडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button